Free views, likes and subscribers at YouTube. Now!
Get Free YouTube Subscribers, Views and Likes

2000 के नोट आपके पास हैं तो अब डाक घर में बदले जा सकते हैं.

Follow
Legal expert in delhi

2000 Note Change: अब डाकघरों से भी बदले जा सकेंगे 2000 रुपये के नोट, लोगों की कतारों को देखते हुए RBI का फैसला
2000 के नोट आपके पास हैं, तो अब डाक घर में बदले जा सकते हैं। नोट बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये तक के नोट बदले जा सकते हैं या खाते में जमा कर सकते हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि अब 2000 रुपये के नोटों को डाकघरों से भी बदला जा सकता है। आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों के बाहर इन नोटों को बदलवाने के लिए लगी लोगों की कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है। आरबीआई ने पिछले साल मई में 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की थी।
भारतीय रिजर्व बैंक कहा कि अब 2000 रुपये के नोटों को डाकघरों से भी बदला जा सकता है। आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों के बाहर इन नोटों को बदलवाने के लिए लगी लोगों की कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है।
आरबीआई ने पिछले साल मई में 2000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को सात अक्टूबर तक बैंकों में सीधे बदलने या खातों में जमा करने की सुविधा दी गई थी। नौ अक्टूबर से 2000 रुपये के नोटों को आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों से बदला जा रहा है।
अभी 9,330 करोड़ रुपये के नोट प्रचलन में हैं
इसके अलावा ग्राहकों को अपने नोटों को डाक के जरिये क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजकर खाते में जमा करने की सुविधा भी दी जा रही है। आरबीआई ने हाल ही में बताया था कि 2000 रुपये के 97.38 प्रतिशत नोट प्रचलन से वापस आ गए हैं। वापसी की घोषणा के समय 3.56 लाख करोड़ रुपये के नोट प्रचलन में थे। अभी 9,330 करोड़ रुपये के नोट प्रचलन में हैं

posted by bunkaryq